भारत में कोरोना वायरस के 18 नए मामले आए सामने, सफर में आते-जाते इन बातों का ध्यान रखें

भारत में कोरोना वायरस के 18 नए मामले आए सामने, सफर में आते-जाते इन बातों का ध्यान रखें

अम्बुज यादव

कोरोना वायरस इस समय पूरे विश्व में महामारी के रुप में फैल चुका है। लगातार इसके मरीज बढ़ते चले जा रहे हैं। जहां एक तरफ पूरे विश्व में इसका प्रभाव बढ़ता चला जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ इसके इलाज की काट ना मिल पाना सभी के लिए मुसिबत बनता चला जा रहा है। दरअसल इसके इलाज के लिए अभी तक कोई दवा या वैक्सीन तैयार नहीं की जा सकी है, जिसकी वजह लोगों में इसका डर और भी फैलता जा रहा है। जैसे-जैसे लोगों में डर बढ़ रहा है वैसे ही इसके मरीज भी बढ़ रहे हैं। वहीं इसकी चपेट में भारत भी आ गया है। अबतक भारत में भी लगभग 60 लोग इस वायरस की चपेट में आ गए हैँ। वहीं ताजा आंकडों के हिसाब से 10 मार्च की रात को भारत के अलग-अलग क्षेत्रों से 18 नए मामले सामने आए थे, जिनमें केरल से 8, महाराष्ट्र से 5, कर्नाटक से 4 और जम्मू कश्मीर से 1 मामले की पुष्टी हुई थी।

पढ़ें- कोरोना वायरस का डर, एक युवक को बुखार होने पर गांव हुआ खाली

वहीं पुणे के एक कैब ड्राइबर में भी पॉजिटीव मामला सामने आया है। दरअसल उस ड्राइवर ने पुणे से एक कपल को लेकर मुम्बई एयरपोर्ट पर गया था, जो पहले से ही कोरोना वायरस की चपेट में थे। इस मामले को देखने के बाद पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करने वालों में भी डर पैदा हो गया है। वहीं भारत में करोड़ो लोग रोज सफर करते है। ऐसी स्थिति में कौन इसकी चपेट में है और कौन नहीं इसका अनुमान लगा पाना मुश्किल है। ऐसे में हमें सफर करते हुए कुछ सावधानियां बरतनी होगी। तो आइए जानते है कि कैब, बस या ऑटो में सफर करते हुए किन सावधानियों में ज्यादा जोर दें?

  • अगर आप पब्लिक ट्रासपोर्ट में सफर कर रहें है तो मास्क लगाकर ही सफर करें।
  • इसके अलावा अपने पास छोटा एल्कोहल बेस्ड सेनेटाइजर अपने पास रखें और कुछ भी छुने के बाद तुरंत अपने हाथ को सेनेटाइजर से धो लें।
  • ट्रेन, बस या ऑटो में सफर करते हुए अगर आस पास में किसी को छींक या खांसी आ रही हो तो उससे लगभग 1 मीटर की दूरी बनाए रखें।
  • कैब में सफर करने से पहले देख ले अगर ड्राइवर ठीक है तभी सफर करें, अगर ड्राइवर की तबीयत ठीक ना हो तो दूसरा कैब कर लें।
  • ध्यान रखें कि बस स्टेशन, मेट्रो स्टेशन या रेलवे स्टेशन के परिसर और गाड़ी में रेलिंग, दरवाजे, होल्डर, सीट कवर, डस्टबिन, वॉशरूम का नल, सिंक आदि न छुएं। अगर आपको इन्हें छूना पड़ रहा है, तो बिना भूले कम से कम इतना जरूर करें कि आप अपने हाथों से मुंह, नाक और आंखों को न छुएं।
  • लिफ्ट की बटन या किसी भी ऐसी चीज को छूने से बचें, जहां लोग सबसे ज्यादा हाथ लगाते हैं। आप अपने घुटनों या कोहनियों के इस्तेमाल से लिफ्ट की बटन प्रेस कर सकते हैं या सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • मास्क की जरूरत स्वस्थ लोगों से ज्यादा उन्हें है जो बीमार हैं क्योंकि वायरस उन्हीं के छींकने, खांसने से फैलता है। अगर आप बीमार हैं, तो हर स्थिति में आपको अपने मुंह पर मास्क लगाए रखना है। अन्यथा वायरस आपके परिवार, दोस्तों और सहयात्रियों में फैल सकता है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस से दूर रहना है तो ये गलतियां न करें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।